लेटेस्ट न्यूज़

एलोन मस्क ट्रुथ GPT के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंडस्ट्री में प्रवेश करने के बाद ChatGPT को भूल जाइए खेल बदल जाएगा | भूल जाएंगे ChatGPT से दोस्ती, एलोन मस्क का ट्रूथGPT रजिस्टर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सारा गेम

छवि स्रोत: इंडिया टीवी
एलोन मस्क ट्रुथ जीपीटी

एलोन मस्क ट्रुथ जीपीटी: कहा जाता है कि 21वीं सदी टेक्नोलॉजी की है, डिजिटलाइजेशन की है, लेकिन चैटजीपीटी के आने से पहले कम ही लोग इस बात का दावा करते हुए दिखाई देते हैं कि फ्यूचर एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस होगा। हालांकि अब इस बात पर मुबारक लग गई है कि इंसान एआई को या तो कंट्रोल करना सीख लें या फिर उसे कंट्रोल करने वाला एआई उस पर राज करेगा। खैर! ये सब भविष्य की बातें हैं जो समय के साथ सही-गलत साबित होती हैं, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि AI के मार्केट में एक और कंपीटिटर पैदा हो गया है। उस व्यक्ति का नाम एलन मस्क है। उन्होंने सोमवार को कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट की चैटजीपीटी और गूगल की बार्ड को चुनौती देने के लिए एक एआई प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे, जिसका नाम “ट्रुथजीपीटी” होगा। मस्क के इस लेकर ऐलान के बाद एआई को लोगों के मन में कई तरह के विचार आने लगे। इंडिया टीवी से बातचीत करते हुए टेक जानकार शशांक दूबे ने बताया कि इससे बाजार में किसी एक कंपनी के कंट्रोल में आने से बचा जा सकता है।

एलन मस्क ला रहे ट्रूथजीपीटी

एलन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट की ओपनिंग की आलोचना की और कहा कि चैटबॉट इस चैटजीपीटी को पीछे से झूठ बोलने का प्रशिक्षण दे रहा है। कंपनी का उद्देश्य यह जनता की नहीं बल्कि पैसा कमाना बन जाता है। उन्होंने Google के सह-संस्थापक लैरी पेज पर AI सुरक्षा को ग्रेब्रेट्स से नहीं लेने का भी आरोप लगाया। एक टीवी इंटरव्यू के दौरान मस्क ने कहा कि मैं कुछ ऐसा शुरू कर रहा हूं, जिसे मैं ‘ट्रुथजीपीटी’ या सबसे ज्यादा सत्य की खोज करने वाला बयान हूं, जो ब्रह्मांड की प्रकृति को समझने की कोशिश करता है। सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, किसी व्यक्ति के विनाश की संभावना नहीं होगी।

चैटजीपीटी क्या है?

ChatGPT एक चौराहा है, जिसने लॉन्च के पांच दिनों के भीतर ही 1 मिलियन से अधिक यूजर्स तक अपनी पहुंच बना ली थी। इस काम के लिए लाखों वेबसाइटों पर जानकारी उपलब्ध कराई जाती है और उसे एक आसान भाषा में अलग-अलग लोगों को जवाब देना होता है। इसकी मदद से किसी विषय पर लेख लिखा जा सकता है। पहचान की उस विषय के बारे में Google पर सबसे पहले जानकारी उपलब्ध हो सकती है। यह दुनिया के अलग-अलग आकाशगंगाओं में काम कर रहा है।

चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें?

जबकि चैटजीपीटी मैसेज और मैसेज दोनों यूजर्स के लिए ओपन है, इसका उपयोग केवल ब्राउजर के माध्यम से किया जा सकता है, अभी चैटबॉट का एक मोबाइल ऐप लॉन्च नहीं किया गया है। सबसे पहले किसी डिवाइस के वेब ब्राउजर पर आधिकारिक पोर्टल chat.openai.com पर जाएं और साइन अप करें। आप पहले से ही शुरुआती मेल से भी सीधे तौर पर अपठित कर सकते हैं।

  1. लैपटॉप या वेब ब्राउजर पर किसी पोर्टेबल डिवाइस पर chat.openai.com पर जाएं और फाइल करें।
  2. स्क्रीन के ऊपर दिखाई देने वाले चैटजी पीटी पर क्लिक करें।
  3. नए उपयोगकर्ता होने के कारण आपका फ़ोन नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करके एक नया खाता बनाना होगा। उसके बाद ओटीपी से उसकी आईडी का सत्यापन किया जाएगा।
  4. एक बार लेखा-जोखा सत्यापित हो जाने के बाद से आप OpenAI के निर्देशों का पालन कर ChatGPT का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

इंडिया टीवी पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी समाचार देश-विदेश की ताजा खबरें, लाइव न्यूज न्यूज और स्पेशल स्टोरी पढ़ें और आप अप-टू-डेट रखें। टेक न्यूज न्यूज हिंदी में क्लिक करने के लिए टेक सत्र

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page