लेटेस्ट न्यूज़

द्वारका एक्सप्रेसवे दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे गंगा एक्सप्रेसवे 2025 एएनएन तक शुरू होगा | दिल्ली: 2025 से पहले दिल्ली से जुड़ेंगे ये 4 एक्सप्रेस-वे, जानें

दिल्ली एक्सप्रेसवे समाचार: केंद्र सरकार की ओर से पूरे देश में तेजी से धूम मचाने का आरोप लगाया जा रहा है। रिकॉर्ड समय में बनने वाले एक्सप्रेस-वे देश के आधार पर सभी प्रदान कर रहे हैं। इसकी वजह से अब आम लोगों का सफर भी बहुत आसान हो सकता है। दिल्ली से दूसरे राज्यों के बयानों को आसान बनाने के लिए केंद्रीय परिवहन विभाग की ओर से युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। कई एक्सप्रेस-वे की सौगात दिल्ली, जम्मू, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को मिलने वाली है। इसकी मदद से लोग अब बहुत कम समय में दिल्ली पहुंचें।

कुछ ही महीनों में दिल्ली से दूसरे राज्यों को जोड़ने वाले इन एक्सप्रेस-वे के सौगात लोगों को मिलने वाले हैं।

द्वारका- एक्सप्रेसवे

29 किलोमीटर की चौड़ाई वाला यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाला होगा। लगभग 9000 रुपये करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे देश का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेस-वे होगा। इस एक्सप्रेसवे को 2023 अप्रैल के पहले सप्ताह तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले लंबा जाम से राहगीरों को राहत मिलेगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 40 प्रतिशत से अधिक दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का दबाव इस एक्सप्रेस-वे की मदद से कम हो पाएगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की चौड़ाई 1386 किलोमीटर है। यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली से मुंबई की दूरी को कम करने वाला होगा। इसी के साथ 50 प्रतिशत समय की बचत होगी यानी दिल्ली से मुंबई में अब सिर्फ 12 घंटे बेरोजगारी। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इस एक्सप्रेस-वे के एक खंड (सोहना-दौसा) का उद्घाटन भी किया गया है। 8 लेन इस लंबी एक्सप्रेस को जून 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

दिल्ली-अमृतसर कटरा एक्सप्रेस-वे

मां वैष्णो धाम भारत का सबसे प्रमुख धार्मिक स्थल है। जम्मू स्थित सबसे प्राचीन मंदिर में दर्शन के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु देश के कोने-कोने से निशान लगा रहे हैं। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे की लंबाई 670 किलोमीटर है और इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद दिल्ली से कटरा तक का सफर तय करने में अब सिर्फ 6 घंटे का समय लगेगा। दिल्ली से जम्मू को जोड़ने वाले इस सबसे प्रमुख एक्सप्रेस-वे को 2025 तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

गंगा एक्सप्रेस-वे

यूपी सरकार की ओर से एनसीआर-दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण एक्सप्रेस-वे तैयार किया जा रहा है, जो एनसीआर क्षेत्र में आने वाले मेरठ से सीधे प्रयागराज को जोड़ेगी। इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 594 किलोमीटर होगी, जो यूपी के 12 कनेक्शन से गुजरेगी। यूपी सरकार की ओर से इस ग्रीनफील्ड परियोजना को दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 6 लेन इस लंबी एक्सप्रेस-वे की मदद से अब मेरठ से प्रयागराज जाने में सिर्फ 8 घंटे का समय लगेगा, जहां पहले 11 घंटे का समय लगता था, यानी अब इस एक्सप्रेस-वे के माध्यम से दिल्ली से पूर्वी उत्तर प्रदेश में लाइव जुड़ेंगे।

ये भी पढ़ें- H3N2: दिल्ली में कोरोना के बाद अब H3N2 वायरस का साया! बेड रिजर्व, डॉक्टरों की स्पेशल टीम काम करती है

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page