लेटेस्ट न्यूज़

Delhi Weather Update शीत लहर और घने कोहरे ने यूपी, हरियाणा और चूरू में कहर बरपाया, पारा 0.5 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

मौसम पूर्वानुमान समाचार अद्यतन: मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली (दिल्ली) में अगले तीन से चार दिन तक शीतलहर चलने और कोहरा बने रहने के आसार हैं। वहीं ठंड की वजह से कश्मीर के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति लाइनें जाम हो गई हैं। इसके साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. आईएमडी ने कहा कि इसके बाद तीव्रता और प्रसार कम होने की संभावना है, लेकिन बाद में 3-4 दिनों के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में घाना कोहरा रहने की संभावना है।

वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और इससे सटे उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। पश्चिमी राजस्थान के चूरू में सबसे कम न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रीय और हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी हुई है।

कब होती है शीतलहर
इसके साथ ही अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड की संभावना है। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। दरअसल, कोल्डिंग डे तब होता है जब न्यूनतम तापमान औसत से 10 डिग्री सेल्सियस कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान औसत से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है। गंभीर ठंड का दिन होता है जब अधिकतम 6.5 डिग्री या औसत से अधिक होता है और गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

आईएमडी ने कहा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में 27 दिसंबर को कोल्ड डे/सीवियर कोल्ड डे की स्थिति और 27 और 28 दिसंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत ठंड रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली: दिल्ली सरकार चलाएगी DMRC की इलेक्ट्रिक बसें, शिकायतों में सुधार के लिए फैसला

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page