चुनावछत्तीसगढ़बस्तर

बस्तर में ‘दादी’ बनाम ‘मोदी’, मुद्दे गायबः मतदान के दौरान ग्रेनेड ब्लास्ट, CRPF जवान शहीद; बस्तर में 5 बजे तक 63.41% वोटिंग

United News Of Asia. बस्तर। छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान शुक्रवार शाम 5 बजे खत्म हो गया है। शाम 5 बजे तक 63.41% वोटिंग हो हुई है। संवेदनशील बूथों से मतदान दल लौट रहा है। ऐसे में वोटिंग पसेंट बढ़ सकता है। वहीं मतदान के दौरान बीजापुर में दो अलग-अलग हुए ब्लास्ट में CRPF कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार (32) शहीद हो गया। जबकि असिस्टेंट कमांडेंट घायल हैं।

इस बार बस्तर लोकसभा का चुनाव ‘दादी’ यानी कवासी लखमा और ‘मोदी’ के चेहरों पर लड़ा गया। यहां के मुख्य मुद्दे नक्सलवाद, सड़क, धर्मांतरण जैसे मामले चुनाव से गायब रहे। कांग्रेस के पूर्व मंत्री के सामने भाजपा ने सरपंच रहे महेश कश्यप को मैदान में उतारा था। ऐसे में उनका खुद का कोई बड़ा प्रभाव नहीं दिखा।

  • शहीद जवान के परिजनों को 30 लाख, घायल को 15 लाख की मदद

बीजापुर में पहला ब्लास्ट पोलिंग बूथ से 500 मीटर दूर UBGL सेल से हुआ। इसकी चपेट में कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार आ गए। उन्हें एयर एंबुलेंस से जगदलपुर मेडिकल कॉलेज लाया गया, लेकिन उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

वह अपने साथी जवानों के साथ उसूर क्षेत्र के गलगम से एरिया डॉमिनेशन के लिए निकले थे। वहीं भैरमगढ़ के चिहका में IED ब्लास्ट हो गया। इसमें एरिया डॉमिनेशन पर निकले CRPF-62/E के असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी घायल हुए हैं।

शासन से शहीद आरक्षक देवेंद्र कुमार के परिजनों को 30 लाख और घायल असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी को 15 लाख रुपए आर्थिक मदद दी जाएगी। मनु एचसी को एयर एम्बुलेंस से रायपुर लाकर भर्ती कराया गया है।

  • सबसे ज्यादा वोटिंग चित्रकोट में, सबसे कम बीजापुर में

बस्तर लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें आती हैं। इनमें चित्रकोट क्षेत्र में सबसे ज्यादा (73.49%) मतदान हुआ है। यह इलाका निवर्तमान सांसद और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज का है। वहीं सबसे कम (41.62%) वोटिंग बीजापुर इलाके में हुई है।

अगर 2019 के आंकड़ों को देखें तो बस्तर लोकसभा सीट पर 66.04 प्रतिशत मतदान हुआ था। यह इस बार से 2.63 फीसदी ज्यादा है। हालांकि अभी निर्वाचन आयोग ने अंतिम आंकड़े जारी नहीं किए हैं। इसके चलते इनमें शनिवार तक फेर-बदल संभव है।

सुकमा जिले के पूर्वती गांव से किसी ने मतदान नहीं किया है। यह गांव नक्सली कमांडर हिड़मा का है। नक्सली खौफ के चलते ग्रामीण गांव छोड़कर भाग गए हैं। 3 दशक से इस गांव के लोग मतदान में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इस क्षेत्र में सुरक्षाबल ने कैंप खोला है।

  • BJP की विधानसभा सीटें कांग्रेस के लिए चुनौती, पर लखमा ने बढ़ाई दिलचस्पी

छत्तीसगढ़ के बस्तर में पहले चरण का चुनाव बिना किसी बड़ी हिंसक वारदात के निपट गया। फाइनल आंकड़े तो एक दिन बाद ही आएंगे, लेकिन 63 प्रतिशत वोटिंग की खबर संतोष देने वाली है। पिछली बार बस्तर में 66 फीसदी वोटिंग हुई थी।

विधानसभा चुनावों में बस्तर का एक ट्रेंड रहा है। ये बताता है कि बस्तर के मतदाता बेहद परिपक्व रहे हैं। बस्तर की 8 विधानसभाओं में इस समय 5 भाजपा के पास हैं और एक कांग्रेस के पास। इस लिहाज से कांग्रेस को चुनौती कही जा सकती थी, लेकिन कवासी लखमा को उतारने के बाद लोगों में चुनाव को लेकर दिलचस्पी बढ़ी। महेश कश्यप बहुत नया नाम था, लेकिन यहां आदिवासियों के मुंह में फूल छाप और मोदी ने महेश को बड़ी ताकत दी है।

चित्रकोट जलप्रपात जिस बस्तर में है, उस बस्तर में पीने के पानी की किल्लत हो रही है। सड़कें बननी अभी बाकी है। नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई चल रही है। धर्मांतरण का एक मुद्दा अलग उठा हुआ। ये सारे के सारे मुद्दे बस्तर के चुनाव से गायब रहे। यहां लोगों की जुबां पर सिर्फ मोदी और दादी थे। पंजा और कमल था।

  • छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में मतदान

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए 3 चरणों में मतदान होना है। इसमें से बस्तर सीट के लिए शनिवार को वोटिंग हो गई। अब दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा। इसके बाद अंतिम चरण में 7 मई को रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, दुर्ग और सरगुजा सीट पर वोट पड़ेंगे।

  • CRPF कॉन्स्टेबल ब्लास्ट में शहीद

बीजापुर में CRPF के कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार शहीद हो गए। वह उसूर थाना क्षेत्र सुरक्षा कैंप गलगम से एरिया डोमिनेशन के लिए निकले थे। इस दौरान UBGL सेल के विस्फोट होने से घायल हो गए थे। उनको एयर एंबुलेंस से जगदलपुर मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था, जहां उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई।

32 वर्षीय देवेंद्र कुमार CRPF 196वीं वाहिनी के जवान थे और बस्तर के धोबीगुड़ा के रहने वाले थे। उनका अंतिम संस्कार शनिवार को उनके गृह ग्राम में होगा।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page