चुनावछत्तीसगढ़राजनांदगांव 

Chhattisgarh : राजनांदगांव लोकसभा की जंग, नामांकन के आखिरी दिन सांसद संतोष पांडेय ने किया नॉमिनेशन

United News Of Asia. राजनांदगांव। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से सांसद और भाजपा प्रत्याशी संतोष पांडेय ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन भर दिया है. संतोष पांडेय के नामांकन के दौरान सीएम विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम विजय शर्मा, अरुण साव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव मौजूद रहे.

  • सीएम ने किया संतोष पांडेय की जीत का दावा:

नामांकन के बाद सीएम विष्णुदेव साय ने संतोष पांडे के लोकसभा चुनाव प्रचंड बहुमत से जीत का दावा किया. सीएम ने कहा- राजनांदगांव लोकसभा सीट से लोकप्रिय नेता संतोष पांडेय ने नामांकन भरा है. संतोष पांडेय राजनांदगाव लोकसभा चुनाव में भारी वोटों से जीतेंगे और एक बार फिर राजनांदगांव के सांसद बनेंगे.

  • पूर्व सीएम भूपेश बघेल है कांग्रेस प्रत्याशी:

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार है. मंगलवार को भूपेश बघेल ने राजनांदगांव लोकसभा सीट से नामांकन भरा. रैली और सभा करने के बाद पूर्व सीएम बघेल कलेक्ट्रेट पहुंचे और नामांकन भरा. भूपेश बघेल के साथ छत्तीसगढ़ नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत और कांग्रेस विधायक मौजूद रहे.

  • राजनांदगांव लोकसभा सीट:

राजनांदगांव लोकसभा सीट में 8 विधानसभा आते हैं. जिसमें राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खुज्जी, डोंगरगांव, मोहला मानपुर खैरागढ़, कवर्धा, पंडरिया शामिल है. इन 8 लोकसभा सीटों में 5 सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं. 3 विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. विधानसभा सीटों के लिहाज से देखे तो यहां कांग्रेस की बढ़त है.पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह राजनांदगांव से विधायक हैं.

  • 2009 से राजनांदगांव लोकसभा सीट पर भाजपा का कब्जा:

पांच विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के कब्जे के बावजूद राजनांदगांव लोकसभा सीट छत्तीसगढ़ गठन के बाद से लगातार बीजेपी के कब्जे में ही रही. लोकसभा चुनाव 2009 में भाजपा के मधुसूदन यादव ने 54.7 प्रतिशत वोटों से जीत दर्ज की और सासंद बने. यादव को 437721 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के देवव्रत सिंह को 318647 वोट मिले और हार का सामना करना पड़ा.

साल 2014 लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव विधायक रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह यहां से चुनाव लड़े और सांसद बने. अभिषेक सिंह को 643473 वोट मिले. कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश्वर वर्मा को इस चुनाव में 407562 वोट मिले. इनका वोट प्रतिशत 35.56 प्रतिशत रहा.

लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा ने संतोष पांडे को मैदान में उतारा. कांग्रेस ने भोलाराम साहू को उम्मीदवार बनाया. संतोष पांडे को 662387 वोट मिले जबकि कांग्रेस के भोलाराम साहू को 550421 वोट मिले. 8.69 प्रतिशत वोटों के अंतर से भाजपा को जीत मिली. लोकसभा चुनाव 2024 में एक बार फिर भाजपा ने संतोष पांडे पर भरोसा जताते हुए उन्हें ही उम्मीदवार बनाया.

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page