लेटेस्ट न्यूज़

चैत्र नवरात्रि 2023 योगी आदित्यनाथ सरकार का हर जिले में दुर्गा सप्तशती पाठ और रामायण कराने का निर्देश

चैत्र नवरात्रि 2023: उत्तर प्रदेश की राजनीति में बीते दिनों रामचरितमानस को लेकर हुए विवाद का छाया रहा। समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य अभी भी अपने जमा पर टिके हुए हैं। वहीं बीजेपी ने भी इस मुद्दे पर अखिलेश यादव (अखिलेश यादव) को जोरदार जमकर. हालत यह हो गई कि इस मुद्दे पर स्पा में दो गुट बन गए। अब रामचरितमानस विवाद के ठीक बाद देखें योगी आदित्यनाथ (योगी आदित्यनाथ) ने एक बड़ा एलान कर दिया है। अगले साल की शुरुआत में अयोध्या में राम मंदिर भी बनकर तैयार हो जाएगा। ऐसे में यह आलान काफी अहम हो जाता है। अगले साल यानी 2024 में ही लोकसभा चुनाव भी है और यूपी में इसकी 80 सीटें हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने स्थानीय प्रशासन से नौ दिवसीय चैत्र नवरात्रि और रामनवमी त्योहारों के दौरान समूचे राज्यों में मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण (रामायण) के पाठ सहित धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है। चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है और रामनवमी 30 मार्च को मनाई जाएगी। हालांकि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने खड़े होने के लिए एक लाख का पोस्टर लगाने वाले को व्याकरण संबंधी लहजे में बताया है। वैसे उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस कदम का स्वागत किया है।

संस्कृति विभाग के प्रधान सचिव मुकेश मेश्राम ने 10 मार्च को एक आदेश जारी कर कहा, ”चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है। इस दौरान नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने के लिए देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इसलिए इस धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम की स्थिति का प्रस्ताव है।” निर्देश सभी अधिकार क्षेत्राधिकारियों और मंडलायुक्तों को भेजे गए हैं। आदेश में कहा गया है कि अष्टमी और रामनवमी (29 और 30 मार्च) को प्रमुख मंदिरों और ‘शक्तिपीठों’ में अखंड रामायण पाठ का स्थान दिया गया ताकि मानवीय, सामाजिक और राष्ट्रीय सीमाओं का विशेष रूप से प्रसार किया जा सके। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक, तहसील और जिले में एक घटना समिति बन जाती है।

मेश्राम ने कहा कि इसमें कुछ भी नया नहीं है क्योंकि इससे पहले भी इस तरह के कार्यक्रम होते हैं। उन्होंने कहा, ”इस तरह के कार्यक्रम पहले भी आयोजित किए गए थे और पहली बार राज्य में ये आयोजित नहीं हो रहे हैं। इन कार्यक्रम के आयोजन से स्थानीय स्तर पर कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच मिलेगा।” प्रशासन समन्वय के लिए राज्य स्तर पर दो नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक जिले में जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) की अध्यक्षता में एक समिति उन कलाकारों का चयन करेगी जो कार्यक्रमों में प्रदर्शन करेंगे। आदेश में कहा गया है कि जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाना चाहिए और बड़ी जन भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।

संस्कृति विभाग प्रत्येक जिले को एक लाख रुपये उपलब्ध होगा
आदेश के अनुसार, संस्कृति विभाग इन कार्यक्रमों में प्रदर्शन के लिए फिर उन कलाकारों को मानदेय के रूप में भुगतान करने के लिए प्रत्येक जिले को एक लाख रुपए प्राप्त करेगा। आदेश के अनुसार सरकार ने स्थानीय प्रशासन से इन कार्यक्रमों के चित्र संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करने को भी कहा है। आदेश में कहा गया है कि 21 मार्च तक सभी तैयारियां कर लीं और भ्रम फैलाते हैं, मंदिरों की तस्वीर और मंदिर प्रबंधन के संपर्क का विवरण संस्कृति विभाग के साथ साझा किए जाते हैं।

अखिलेश यादव ने सरकार को लिखा है
इस बीच इन कार्यक्रमों के लिए एक लाख उपलब्ध रूपरेखा पर जाने की बात पर अखिलेश यादव ने सरकार को घिनौना बनाया है। मंगलवार को उन्होंने ट्वीट किया, ”रामनवमी मानने के लिए उत्तर प्रदेश के जिलााधिकारियों को एक लाख रुपये दिए जाने के प्रस्ताव का स्वागत करते हैं, पर इतने कम रक़म से होगा क्या, कम से कम 10 करोड़ देना चाहिए सभी धर्मों के त्योहारों को जा सकता है। बीजेपी सरकार त्योहारों पर मुफ्त सिलेंडर दे और इसकी शुरुआत इसी रामनवमी से हो.”

यूपी पॉलिटिक्स: योगी सरकार की नवरात्रि वाले फैसले पर ऑलेश यादव ने मांगे सवाल, कहा- ’10 करोड़ देने चाहिए’

वहीं केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ”भगवान श्री राम और रामचरितमानस से जुड़े किसी भी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है तो उनका स्वागत किया जाना चाहिए। इस पर कोई सवाल या जवाब नहीं होना चाहिए, मैं बस यही चाहता हूं। बोलो जय श्री राम और जय माता दी.”

बीजेपी मुद्दे और वायदों से परेशान है- Congress
कांग्रेस के प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने कहा, ‘धार्मिक घटना अच्छी बात है लेकिन उन मुद्दों का जिन पर लोगों ने बीजेपी को वोट दिया था. लाख नौकरी का वादा किया था, आज नौकरी कहां हैं? उत्तर प्रदेश में बीजेपी उन मुद्दों और वायदों से घबरा रही है जो राज्य के लोगों से किए गए थे।”

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page