लेटेस्ट न्यूज़

मासिक धर्म कम होने के कारण और उपचार।- मासिक धर्म के कम होने का कारण और उपचार।

इस खबर को सुनिए

हर महिला का पीरियड हैवी या बहुत दिनों तक नहीं होता। कुछ महिलाओं को तनाव और कम दिनों के लिए भी सीक्‍शन होता है। हर किसी के पीरियड में एक जैसी तकलीफ भी नहीं होती। पर ये अचानक किसी तरह का रूप धारण कर सकते हैं। अगर आपका पीरियड अचानक बहुत हल्का (कम पीरियड्स) हो गए हैं, तो यह शरीर में हो रहे बदलाव का संकेत है। इसलिए जरूरी है इसके कारणों को भरें। ताकि आप अपने स्वास्थ्य पर समय रहते ध्यान दें।

आज कल खान पान में काफी बदलाव हो गया है, जिसकी वजह से सीक्वेल क्रमिक होने लगी है। जंक, टॉक्ड फूड, पैक्ड फूड भी आपकी सेहत पर भारी असर डालता है। आपको जानकर हैरानी होगी, पर यह सच है कि बढ़ा हुआ स्क्रीन टाइम भी आपके मासिक धर्म को नुकसान पहुंचा रहा है।

कई बार तनाव, नींद या खराब जीवनशैली से भी आपका मासिक धर्म प्रभावित हो सकता है।

हल्की या छोटी अवधि होने का क्या कारण है इसके बारे में डॉ. अंजलि कुमार ने अपना एक इंस्टाग्राम पोस्ट में विस्तार से बताया है। डॉ. अजलि कुमार एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और YouTube पर मैत्री नाम का चैनल चला रहे हैं। जो वे महिलाओं की स्वास्थ्य से जुड़ी चीजों पर फ्रैंक बात करती हैं।

हल्की या अल्प अवधि होने के कई कारण हैं।

जानकार बता रहे हैं अल्पावधि के सामान्य कारण (कम अवधि के सामान्य कारण)

डॉ अंजेलि कहती हैं, “हर महिला का पीरियड एक दूसरे से अलग होता है। किसी को हैवी पीरियड होते हैं, जिसे मेनोरेजिया (मेनोरेजिया) कहा जाता है, तो किसी को हल्का सीक्वेंस होते हैं जिसे हाइपोमेनोरिया (हाइपोमेनोरिया) कहा जाता है।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में कमजोरी और बाल हो रहे हैं बाल, तो इन 5 संबंधित तेल से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है

1 सबसे बड़ा कारण है तनाव

डॉ. अंजलि कुमार के अनुसार शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कोई भी तनाव आपकी सेहत को खराब कर सकता है। तनाव आपके पीरियड को भी प्रभावित कर सकता है। ये आपके हार्मोन में बदलाव कर सकता है जिससे किसी भी मेंस्ट्रुअल साइकिल में बदलाव हो सकता है और पीरियड भी हल्का हो सकता है।

2 अचानक वजन घटने की घटना

अगर आपका वजन अचानक से कम हो जाता है तो भी आपके स्कैटी पीरियड होने की संभावना होती है। क्योकि वसा के रूप में शरीर में रिप्रोडैक्टिक हार्मोन जमा होता है। जैसे कि वसा कम होता है ये हार्मोन शरीर में कम होता है थोड़े समय में या फिर काफी लंबे अंतराल में होता है।

3 व्यायाम न करना

किसी भी चीज को न करना या फिर जरूरत से ज्यादा करना दोनो ही खतरनाक हो सकता है। अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज नहीं करते हैं या फिर बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो ये भी आपके पीरियड को प्रभावित कर सकता है। थोड़े सी एक्सरसाइज शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है।

4 ठंडा

स्रावों के काल्पनिक कम या अधिक होने का एक और बड़ा कारण हाइड्रॉइड हार्मोन का असंतुलित होना हो सकता है। आज क्रोधित की समस्या हर दूसरे व्यक्ति को परेशान कर रही है। थायराइड के शरीर का वजन भी काफी तेजी से बढ़ जाता है जिससे कोई भी अल्प अवधि या हल्का अवधि हो सकती है।

क्या होता है पीरियड फ्लू
अगर आपका वजन अचानक कम हो जाता है तो भी आपके स्कैटी पीरियड होने की संभावना होती है

5 पीसीओएस

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम पीसीओएस (PCOS) आज कल काफी लड़कियों में देखा जा रहा है। यह समस्या भी नियमित मासिक धर्म चक्र को विनियमित कर सकती है क्योंकि हार्मोन का स्तर असंतुलित हो जाता है। यह फाइबरिक अंतराल हो सकता है जो बहुत अधिक प्रकाशमान हो सकता है।

क्यों करें जब थोड़ी देर या अल्प अवधि होने पर अल्प अवधि से निपटें

1 व्यायाम करें

अवधि के दौरान या थोड़ा छोटा व्यायाम आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। पीरियड के दौरान भी आपको लाइट एक्सरसाइज करनी चाहिए। अगर आपको जिम करना पसंद नहीं है तो आपके लिए काफी अच्छा है कि आप हल्का योगा जरूर करें। ये पीरियड के दौरान होने वाले क्रैम्प और स्विंग को भी ठीक करता है।

2 चुकंदर का सेवन करें

चुकंदर में काफी सारे पोषक तत्व होते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, मैंगनीज, एसिड एसिड और फाइबर होता है। यह शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर पैदा करता है और खून की कमी को पूरा करता है। नियमित अंतराल हो सकता है।

3 पर्याप्त पानी पिएं

रक्तस्त्राव के दौरान केवल एक ही शरीर से खून नहीं निकलता है बल्कि उसके साथ कई अन्य तरल पदार्थ जैसे पानी भी मिला होता है। गाढ़े खून को बहने में थोड़ी मुश्किल होती है। इसलिए आपको पानी में जाना चाहिए ताकि ठंडे आराम से फ़्लो कर सकें।

ये भी पढ़ें- किसी को भी परेशान कर सकता है, इससे तुरंत राहत पाने के लिए विशेषज्ञ सलाह लें

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page