लेटेस्ट न्यूज़

क्या पीच आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है, – क्या सीखने से आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है

इस खबर को सुनिए

गर्मी की शुरुआत के साथ ही रोशनी खटास और मिठास के लिए आडू फल बाज़ार में नज़र आने लगती है। विटामिन और विटामिन से भरपूर शिकार शरीर को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। ग्रन्थीय तत्वों से पूर्ण इस फल में ग्रसित (प्राकृतिक मिठास) पाई जाती है। इसके चलते आप इसे बहुत सी रेसिपीज में आसानी से शामिल कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में आमतौर पर पाए जाने वाले इस फल को नियमित रूप से भोजन से कई लोग जमा कर सकते हैं (के लाभ आड़ू) । वेट रिडक्शन (वजन कम करना) करने के लिए लोग यूं तो कई उपाय करते हैं लेकिन फाइबर से भरपूर इस फल को खाने से क्या आप बड़ी मात्रा में वसा को घटा सकते हैं। जानते हैं, इसके बारे में क्या कहते हैं जानकार।

दुनिया भर में पीच का उत्पादन 15,000,000 टन से ज्याद है, जो एशिया में पहले से ज्यादा बड़े पैमाने पर होता है। रिसर्चगेट के मुताबिक ये फल फाइबर, विटामिन और जीव के मुख्य स्रोत हैं। ये न केवल आपको गर्मी के मौसम में फजीलित करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी मानदंड करता है। खास बात यह है कि इसके उच्च पोषक तत्व फ्रेश और ड्राई दोनों रूप में सुरक्षित रहते हैं।

शिकार के शरीर में पोटेशियम और फाइबर की कमी को भी पूरा करता है। चित्रलेखाबे

आहार विशेषज्ञ का क्या कहना है

आहार एवं पोषण विशेषज्ञ काजल अग्रवाल का कहना है कि आडू में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये हमारे शरीर में पोटेशियम और फाइबर की कमी को भी पूरा करता है। इसमें कुछ यौगिक लेक्सेटिव पाए जाते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं। टॉक्सिन्स को निकालने का काम करते हैं।

शिकार में पाए जाने वाले हमारी एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को नरिश करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के कारण शरीर में कैंसर, हृदय रोग और अन्य पुराने अनुबंधों का जोखिम खुद से कम हो जाता है।

क्या आशय कम करने में भी पूर्ति करते हैं

इसके बारे में विशेषज्ञ का कहना है कि कोई भी खाना ऐसा नहीं है, जो डायरेक्ट आपको वेटलॉस की ओर ले जाएं। अपने संतुलित आहार में शिक्षकों को भी ओवरऑल वेट रिड्यूस करने में मदद मिल सकती है। विशेष रूप से, शिक्षकों में कैलोरीज़ कम और फाइबर उच्च मात्रा में होते हैं। इसे खाने के बाद लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती। यह हमारी ओवरईटिंग की साझेदारी को भी सुधारता है। इसमें पाई जाने वाली नेचरल शुगर आपकी मीठा खाने की क्रेविंग को भी शांत करने का काम करती है।

यहां जानिए अपने आहार में पीच शामिल करने के 5 फायदे

1. ब्लॉग से लाभ प्राप्त करें

टीचर में कई बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं। ग्रसण से जुड़ी हुई फ़ाइलें और हृदय रोग की समस्या को सुधार का काम करते हैं। अनुपातगेट के अनुसार इसमें कई प्रकार के अर्थात एंथोसायनिन, हाइपोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन डेरिवेटिव और कैटेचिन पाए जाते हैं। इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और मेटाबोलिक सिंड्रोम से राहत मिलती है।

2.कब्ज की समस्या दूर होगी

फाइबर से भरपूर इस फल को खाने से कब्ज की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा पाचन संबंधी संधी को भी आडू खाने से आसानी से हल किया जा सकता है।

आड़ू के फायदे
शिकार में पाए जाने वाले हमारी एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को नरिश करते हैं। चित्र: साहित्य

3.आंखों की सेहत का ख्याल रखें

इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। इसके चलते आँखों से संबन्धी जीवाणु या कम रोशनी की समस्या को आसानी से हल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन आंखों की चक्कर को हेल्दी रखने में साबित करते हैं। इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड आंखों की सेहत का ख्याल रखता है।

4. त्वचा को हेल्दी रखें

इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर को कई तरह से बचाते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही एंटी एजिंग एजेंट के रूप में भी काम करता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोयड्स शरीर के साथ हमारी त्वचा को भी हेल्दी रखने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें- क्या बर्थ कंट्रोल पिल आपका वजन बढ़ा रहा है, जानकार से जानिए इसका क्या कारण हो सकता है

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page