लेटेस्ट न्यूज़

मुस्लिम परिवार में जन्म, बाद में बदला धर्म, पर्दे पर 3 दशक तक किया राज, इस एक्ट्रेस का अरसद वारसी से है खास रिश्ता

मुंबई। गहरी काली आंखें, भरा पूरा शरीर और कातिल अदाओं से लाखों क्लस्टर पर राज करने वाली एक्ट्रेस आशा सचदेव की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। आशा सचदेव ने अपने 40 साल के करियर में 90 से ज्यादा फिल्मों और टीवी सीरियल्स में अपनी आमदियों का जलवा बिखेरा। 70 और 80 के दशक की टॉप एक्ट्रेस में शुमार रहकर आशा ने अपने समय के सभी हिट डायरेक्टर्स और सुपरस्टार्स के साथ रोमांस किया।

आशा सचदेव का बोल्ड अंदाज भी पब्लिक ने जमकर मान्यता. खास बात यह है कि आशा सचदेव का एक मुस्लिम परिवार में जन्मी थीं और उनका पहला नाम नफीसा सुल्तान था। लेकिन उनका नाम बाद में आशा सचदेव रख दिया गया। इसके पीछे की भी एक दिलचस्प कहानी है। साथ ही आपको बता दें कि आशा सचदेव बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अरसद वारसी के स्टेप सिस्टर भी हैं। मतलब आशा और अरसद के पिता एक ही हैं, लेकिन मां अलग हैं.

मुस्लिम परिवार में जन्म और हिंदू बन गए
27 मई 1956 को मुंबई में जन्मी नफीसा सुल्तान अपने 3 भाई बहनों में सबसे बड़ी थीं। नफीसा के पिता आशिक हुसैन वारसी एक लेखक थे। नफीसा की मां रजिया फिल्मों में काम करती थीं। आशिक हुसैन और रजिया के 3 बच्चे हुए और दोनों ने 60 के दशक में तलाक ले लिया। नफीसा और उनकी छोटी बहन मां रजिया के साथ और बेटा अनवर अपने पिता आशिक हुसैन के साथ रहने लगा। तलाक के बाद रजिया ने आईप सचदेव से शादी कर ली।

आईपी ​​सचदेव मुंबई के एक बड़े वकील थे। इसके बाद नफीसा सुल्तान का नाम आशा सचदेव रखा गया और उनकी बहन का नाम रेशमा सचदेव कर दिया गया। आशा भी अपनी मां की तरह एक्ट्रेस बनना चाहती थीं. वर्कशीट आशा लेकर ने मेहनत शुरू कर दी और दोषी फिल्म इंस्टीट्यूट में अभिनय का कोर्स किया। इसके बाद आशा मुंबई आ गए और फिल्मों में हाथ आजने लगे।

आशा को शुरुआत में छोटे रोल अनुरोध शुरू हो गए 70 के शुरुआती दशक में आशा को कुछ फिल्में लीड रोल में भी मिलने लगीं। आशा ने बिंदिया और गन, डबल क्रॉस, कशमकश, हाथी के दांत और हिफाजत जैसी फिल्मों में काम किया। अब तक 1975 का दौर चुका चुका था आशा की स्वीकृति पर भी लोग दीवाने होने लगे थे। साथ ही फिल्ममेकर्स की भी आशा पर नजर आई थी। आशा ने भी फिल्मों में काम करना शुरू किया और पीछे मुड़कर नहीं देखा। आशा ने वादा वादा वादा, वो मैं नहीं, महबूबा, रॉयल लुटेरा, एजेंट विनोद जैसे शानदार फिल्मों में काम किया।

प्यार किया और टूटा दिल फिर जिंदगी भी नहीं रची शादी
आशादेव ने अपने करियर में स्टारडम का खास दौर देखा। आशा ने कई बार फिल्मी पर्दे पर आंखें मूंद लीं लेकिन असल जिंदगी में उनकी किस्मत किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रही। आशा सचदेव की जिंदगी में भी प्यार की खबर थी। जो समुदाय के एक वकील थे, आशा को किसन लाल से प्यार हो गया था। आशा जल्द ही किसान लाल से शादी करने वाली थीं।

लेकिन शादी के कुछ दिन पहले ही किसन लाल की कार एक्सीडेंट में मौत हो गई। इसके बाद आशा सचदेव ने अपनी जिंदगी में किसी से भी शादी नहीं की। आशा सचदेव ने अपने इंटरव्यू में बताया था, ‘मैंने अपनी जिंदगी में किसनलाल से प्यार किया। लेकिन हमारी शादी से पहले ही वे मुझे छोड़कर चले गए। लेकिन मैं कभी भी ऑल नहीं कर रहा हूं। उनकी याद हमेशा मेरे पास रही।’

टैग: अरशद वारसी, बॉलीवुड नेवस

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page