लेटेस्ट न्यूज़

बोम्मई ने कहा कि कर्नाटक का बजट 17 फरवरी को पेश करने की संभावना है

बोम्मई ने राज्य में सरकार की ओर से लागू की जा रही योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि आगामी बजट उन कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो बहाना, महिलाओं और युवाओं के हित में होगा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कहा कि राज्य का बजट 17 फरवरी को पेश करने की संभावना है और बजट ”जन हितैषी” होगा। बोम्मई ने राज्य में सरकार की ओर से लागू की जा रही योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि आगामी बजट उन कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो बहाना, महिलाओं और युवाओं के हित में होगा। बसवराज बोम्मई के पास ही राज्य के वित्त विभाग की जिम्मेदारी भी है और वही बजट प्रस्तुत करेगा।

आगामी बजट राज्य में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि मई में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह आखिरी बजट होगा। भोपाल ने कहा, ”कैबिनेट की अगली बैठक में हम कर्नाटक विधानमंडल के संयुक्त सत्र और बजट के निर्धारण की तारीखों पर फैसला करेंगे। 17 फरवरी को बजट अनुमान लगाने की संभावना है। इसके लिए सभी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। ” उन्होंने यहां दस्तावेज से कहा कि दिसंबर में तिमाही के लिए राज्य के राजस्व संग्रह लक्ष्य को पार कर लिया गया है।

बोम्मई ने वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही के संबंध में संबंधों के निर्देश दिए हैं। बसवराज बोम्मई ने कहा, ”इस बैक में मैंने इस बार जनहितैषी बजट पेश करने का फैसला किया है। हम जनकल्याणकारी योजनाओं पर ज्यादा जोर देने के बारे में सोच रहे हैं। कामकाजी वर्ग, महिलाएं, युवा वर्ग, समाज के कमजोर या छोटे छोटे, दिखने वाले आदि सभी को अधिक लाभ दिया जाना चाहिए। बोम्मई ने स्वामी विवेकानंद युवाशक्ति योजना का उल्लेख करते हुए कहा, ”यह उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए उत्पादन से लेकर समर्थन बाजार तक शुरू से अंत तक का दृष्टिकोण होगा, ताकि वे कर्नाटक के विकास में योगदान दे सकें। ”

स्वामी विवेकानंद युवशक्ति योजना के तहत पांच लाख लोगों को स्वरोजगार के लिए एक लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि महिला सामर्थ्य योजना भी इसी महीने शुरू होगी, जिसका उद्देश्य पांच लाख महिलाओं को स्वरोजगार के लिए पक्का बनाना है। बोम्मई ने कहा, ”महिला सामर्थ्य योजना के तहत हर गांव में दो महिला अधिकारों को पांच लाख रुपये तक की शेयर दी गई स्क्रिप्ट और उन्हें आत्मनिर्भरता बनाने के लिए बाजार तक पहुंच प्रदान की जाएगी। इसके लिए पहले ही आदेश जारी हो गया है और जल्द ही इसे लागू कर दिया जाएगा। ”

एक सवाल के जवाब में शामिल ने कहा कि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, यह चुनावी बजट होगा। उन्होंने कहा, ”यह जनहितैषी बजट होगा। असम और गुजरात में लागू किए गए कई कार्यक्रमों को लेकर मेरे दिमाग में योजना है, लेकिन उनकी घोषणा करना उन्हें जमीन पर लागू करने से बिल्कुल अलग है। उन्हें देखना होगा। ” बोम्मई ने कहा कि महिलाओं के नेतृत्व वाले पूरे के लिए एक विशेष कार्यक्रम की योजना बनाई जा रही है ताकि महिलाओं को अपना घर चलाने और अपनी सड़कों को पूरा करने में मदद मिल सके।

उन्होंने कहा, ”यह केवल महिलाओं के लिए होगा। महिलाओं को उनकी सुंदरता और परिवार चलाने के खर्च के आधार पर घरेलू वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह 1,000, 2,000 या 3,000 रुपये हो सकता है। इस कार्यक्रम की योजना और घोषणा जल्द ही होगी।” सत्ता में आने वाले राज्य में एक महीने में 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने के लिए कांग्रेस के लिए ध्‍यान देते हुए, बोम्‍माई ने कांग्रेस पर राज्य में बिजली आपूर्ति करने वालों को कर्ज के बोझ से दृष्टांतों पर गिरने का आरोप लगाया गया।

भाजपा नेता ने कहा, ”हमारी सरकार ने बिजली आपूर्ति प्राधिकरण को जीवित रखने के लिए बिजली क्षेत्र में लगभग 21,000 करोड़ रुपये निवेश कर इसे फिर से जीवित कर दिया। अब कांग्रेस के नेता हारने के डर से इस तरह की घोषणा कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, ”वे (कांग्रेस) सत्ता में नहीं आएंगे, वे ऐसा नहीं कर सकते। इसलिए वे इस तरह से पीड़ित हो रहे हैं।

अस्वीकरण:प्रभासाक्षी ने इस खबर को निराशा नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआइ-भाषा की भाषा से प्रकाशित की गई है।



Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page