कबीरधामछत्तीसगढ़

महतारी वंदन योजना के लाभार्थी लगाएंगे एक पेड़ मां के नाम कबीरधाम जिले में ढाई लाख पौधे

UNITED NEWS OF ASIA. कवर्धा। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा एक पेड़ मां के नाम वृक्षारोपण अभियान में महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों की सहभागिता कबीरधाम जिले में लगभग ढाई लाख छायादार एवं फलदार पौधा रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है।

कलेक्टर जनमेजय महोबे, वन मंडलाअधिकारी शशि कुमार और जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल ने महराजपुर स्थित जिला पंचायत संसाधन भवन परिसर में महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों को छायादार एवं फलदार पौधा वितरण कर इस अभियान की शुरूआत की। वहीं सहसपुर लोहारा जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम ओडिया खुर्द में भी एक पेड़ मां के नाम पौधा वितरण का आयोजन किया गया। यह अभियान एक अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगा। इस अवसर पर कलेक्टर सहित अधिकारियों ने पौधारोपण भी किया।

कलेक्टर महोबे ने पौधा वितरण करते हुए अपने संक्षिप्त उद्बोधन में महतारी वंदन योजना की लाभार्थियों को कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एक पेड मां के नाम पौधा रोपण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए इस अभियान में महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों की सभागिता सुनिश्चित की जा रही है। जिले में महतारी वंदन योजना के लभभग ढाई लाख लाभार्थी है।

उन भी लाभार्थियों को छायादार एवं फलदार पौधा का वितरण किया जाएगा। साथ ही हितग्राहियों के द्वारा पौधा रोपण भी कराया जाएगा। उन्होने हितग्राहियों को अपने घर-बाडी व खेत में एक पेड मां के नाम पौधा रोपण करने और उन्हे सुरक्षित रखने के लिए आग्रह भी किया। पौधा रोपण हमारी और आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर कल की शुरूआत इस अभियान के माध्यम से होने जा रहा है।

कलेक्टर महोबे ने एक पेड़ मां के नाम के तहत महतारी वंदन योजना की लाभार्थियों तक पौधा पहुंचाने के लिए वन विभाग,पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को दायित्व दिया गया है।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए कलेक्टर ने वनमंडलाअधिकारी शशि कुमार, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रमा अधिकारी आनंद तिवारी, उद्यानिकीय अधिकारी आरएन पांडेय एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर महतारी वंदन योजना के लाभार्थियों तक पौधा पहुचाने और उनके द्वारा एक पौधा रोपण कराने और उन पौधों को सुरक्षित रखने सहित सभी विषयों पर चर्चा की गई है। कलेक्टर ने महिला एंव बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को जिले के सभी परियोजना मुख्यालयों में इस अभियान के तहत आयोजन करने के निर्देश दिए है।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page