लेटेस्ट न्यूज़

साइबर फ्रॉड: खोजबीन में मिला बैंक कस्टमर का नंबर, ग्राहक ने की बात…फिर लाभ से 7.88 लाख गायब

रिपोर्ट: संतोष कुमार गुप्ता

छपरा: जिले में इन दिनों साइबर अपराधियों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। साइबर क्राइम से जुड़े अपराधी जैसे-तरह से लोगों को ब्योकुफ रहने बैंक खाते से पैसे उड़ा रहे हैं। पुलिस के मुताबिक ज्यादातर मामलों में अज्ञानतावश साइबर फ्रॉड के जाल में फंस रहे हैं।

छपरा के सोनपुर में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां साइबर अपराधियों ने रेलकर्मियों के मुनाफे से 7.88 लाख रुपये उड़ा दिए। सोनपुर थाना क्षेत्र के पहाड़ी चक प्रवेजाबाद निवासी पीड़ित रेलवे कर्मचारी विजय कुमार ने अपनी मां के उपचार के लिए रुपये रखते थे। इस मामले में बरौनी में सीमा रेलकर्मी ने सोनपुर थाना में प्राथमिकी भी दर्ज की है।

बैंक विवरण बताएं
प्राथमिक में पीड़ित विजय कुमार ने बताया कि वह फोन-पे यूज नहीं करते हैं। यह ऐप को मोबाइल में चालू रखने के लिए गूगल पर खोज कर बैंक के ग्राहकों की केयर का नंबर प्राप्त किया और टेलीफोन कर बैंक से संबंधित जानकारी साझा करके टाउल फ्री नंबर प्राप्त किया। अगले दिन उनके बैंक अकाउंट से बारी-बारी से साइबर क्राइम ग्रुप के सदस्यों ने 7.88 लाख रुपये गायब कर दिए। इतनी बड़ी संख्या में कमी होने की जानकारी के बाद खातेदार के होश उड़ गए।

पहले भी हुए कई मामले
साइबर अपराधी इतने शातिर होते हैं कि ग्राहक को अपने झांसे में ले लेते हैं। जब लोगों के पास रुपये पारा का संदेश आता है, तब उन्हें लगता है कि वह ठगी के शिकार हो गए हैं। इस तरह के कई मामले सोनपुर पुलिस के सामने आ चुके हैं, जिनमें प्राथमिकी भी दर्ज है। इसका बैंक लेकर खाताधारक में हड़कंप मच गया है। अभी कुछ ही दिन पहले सोनपुर की वकील की पत्नी के बैंक खाते से गैट के सदस्यों ने 2.09 लाख रुपये कम कर दिए थे। इस संबंध में हरिहरनाथ ओपी में ठगी की प्राथमिक प्रविष्टि की गई थी। इसके अलावा ठगी के कई मामले दर्ज हैं।

पुलिस कर रही जांच
एसपी गौरव मंगला ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। ऐसे मामले अक्सर सामने आ रहे हैं और पुलिस ने साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामले को लेकर गाइडलाइन भी जारी की है। किन लोगों को किसी भी तरह का संदेहास्पद या वेबसाइट से बचने की अपील की गई है।

टैग: बिहार के समाचार, छपरा न्यूज, साइबर अपराध समाचार

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page