लेटेस्ट न्यूज़

अमिताभ बच्चन-प्रकाश मेहरा की छठ हिट फिल्म का रिकॉर्ड होना था गाना, लोटने लगे किशोर कुमार, पकड़ ली जाड़ा

मुंबई: प्रकाश मेहरा (प्रकाश मेहरा) के निर्देशन में बनी बनी फिल्म ‘शराबी’ को जबरदस्त सफलता मिली थी। प्रकाश और अमिताभ बच्चन (अमिताभ बच्चन) की ये लगातार छठी फिल्म थी। इस फिल्म में अमिताभ के साथ जया प्रदा लीड एक्ट्रेस थीं. इस फिल्म की कहानी, अमिताभ-जया की शानदार केमिस्ट्री के अलावा फिल्म हिट होने के साथ-साथ झूमने का बड़ा योगदान दे रही है। यूं तो ‘शराबी’ के हर गाने बेमिसाल है लेकिन एक गाना ‘इंतहा हो गया’ की रिकॉर्डिंग बड़े ही दिलचस्प अंदाज में किशोर कुमार (किशोर कुमार) ने किया था। इसकी मजेदार किस्सा आशा भोंसले ने सुनी थी।

किशोर कुमार हरफनमौला मस्त कलाकार थे। बप्पी लहरी के संगीत से साजी फिल्म ‘शराबी’ के जुड़ाव को अपनी आवाज देकर साल 1984 में धूम मचा दी थी। इस फिल्म को जितना ज्यादा अमिताभ बच्चन-जया प्रदा के अभिनय के लिए याद किया जाता है, उतना ही किशोर कुमार और आशा भोंसले की गायन के लिए भी जाना जाता है। आशा भोंसले ने किशोर कुमार का मस्ती का एक ऐसा सुना था जिसे सुनकर आप भी हंस पड़ेगे। हालांकि इसके पीछे किशोर दा का मकसद था. शिंगर किसी भी गाने में फील आने के लिए, स्वर लोशन के लिए खास तरकीब अपनाते हैं।

फोटो में नजर आ रही थी सिंगर जीनत की खोज, स्कूल यूनिफॉर्म में गाया गाना, राज कपूर देता है बॉलीवुड एक्ट्रेसेस, मगर

‘शराबी’ फिल्म की मेकिंग के दौरान ली गई तस्वीर। (फोटो साभार: फिल्म इतिहास Pics/ट्विटर)

किशोर कुमार ने गाया है
आशा भोंसले ने अपने यूट्यूब पर बताया है कि ‘फिल्म के गाने’ की प्रतीक्षा की जा रही है’ रिकॉर्डिंग के लिए जब स्टूडियो में पहुंचें तो लाइट मेहरा से गाने की सिचुएशन प्ले, तो उन्हें बताया गया कि फिल्म का हीरो नशे में है और रात में अपनी प्रेमिका का इंतज़ार करती है लेकिन वह नहीं आती। मुझसे कहा कि जरा हीरोइन की तरह दौड़ कर आ गए, ये सुन सब हंसने लगे। फिर मैंने कहा कि काफी देर हो चुकी है, रिकॉर्डिंग शुरू करें। लेकिन वो बोल कि ना तो मैं शराब पीता हूं और ना ही सिगरेट, और ये गाना एक ड्रंकन पर फिल्माया गया है। शराबी तो कभी ऊंचा नहीं रह सकता. मैं भी इसे लेटकर ही गाउंगा’।
“isDesktop=”true” id=”5800427″ >

ये भी पढ़िए- ‘अनुपमा’ फेम एक्ट्रेस के रूप में खतरों के पिता ने बनाई थी फिल्म, सड़क पर आ गया परिवार, वजह थे धर्मेंद्र
‘फिर किशोर दा के लिए टेबल का मामला पकड़ा गया और उस पर लेट-लेट कर, नशे वाले अंदाज में गानों को रिकॉर्ड किया, और इस बीच जिस तरह की आवाज निकाली, वह जादू की थी’। फिल्म जब रिलीज हुई तो फिल्म के गाने हिट रहे और किशोर कुमार को 1985 में बेस्ट मास्टर सिंगर का फिल्मफेयर मिला। हालांकि इस गाने के लिए नहीं बल्कि ‘मंजिलें अपनी जगह हैं’ के लिए अधिलेखित मिले, लेकिन नामांकन वाले सारे गाने हुए थे।

टैग: अमिताभ बच्चन, मनोरंजन विशेष, किशोर कुमार

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page