लेटेस्ट न्यूज़

अमेरिकी परमाणु पनडुब्बियां चीन में लाएंगी तबाही, ऑस्ट्रेलिया खरीदेगा 5 खतरनाक पनडुब्बियां

छवि स्रोत: फ़ाइल
चीन में प्रलय लाएंगे अमेरिकी दिग्भ्रमित पनडुब्बियां

ऑस्ट्रेलिया-अमेरिका: प्रशांत महासागर और दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते दादा-दादी जवाब देने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने कमर कस ली है। ऑस्ट्रेलिया अब अमेरिका से ऐसी खतरनाक पनडुब्बी दुर्घटनाग्रस्त हो रही है, जो बेहद घातक हैं। यदि जंग हुई तो ये ठग सबमरीन चीन में प्रलय मचा सकते हैं। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया अमेरिका से 5 परमाणु पनडुब्बियां खरीद रहा है। बताया जा रहा है कि ये परमाणु पनडुब्बियां वर्जिनिया क्लास की हैं। परमाणु ऊर्जा से चलने वाले ये किलर पनडुब्बियां वर्ष 2030 तक ऑस्ट्रेलिया की नौसेना के बेड़े में शामिल हो गए।

अमेरिका से डील हुई है

ये परमाणु पनडुबियां पिछले दिनों हुए ऑकस डील के समझौते जा रहे हैं। इस पनडुब्बी में अमेरिका के साथ मिलकर ब्रिटेन की तकनीक भी बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल की जाएगी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार ऑकस डील के तहत कम से कम एक अमेरिकी पनडुब्बी आने वाले समय में ऑस्ट्रेलिया के बंदरगाह पर जाएगी। साल 2030 तक नई श्रेणी की सबमरीन ब्रिटेन के डिजाइन और अमेरिका की तकनीक के आधार तैयार किए जाएंगे। भारत की यात्रा पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज सोमवार को जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात करेंगे। इस ऑकस डील पर सितंबर 2021 में सबसे पहला समझौता हुआ था।

समुद्र में चीन की ताकतें अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया को लगने लगती हैं

ओकस सौदे का उद्देश्‍य चीन की बढ़ती ताकतों और क्षेत्रों में चकबंदी का आकलन था। इस डील के बाद चीन और ऑकस देशों के बीच तनाव काफी गहरा गया था। चीन इस पूरे सैन्‍य डील को खुद को घोर घोर साजिश के रूप में देख रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अमेरिका वर्ष 2027 तक अपने कुछ सबमरीन को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में रोक लेगा। इसके बाद वर्ष 2030 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया 3 वर्जीनिया क्लास की सबमरीन को खरीदेगा और उसके पास दो और पनडुब्बियों को खरीदेगा।

नवीनतम विश्व समाचार

इंडिया टीवी पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी समाचार देश-विदेश की ताजा खबरें, लाइव न्यूज न्यूज और स्पेशल स्टोरी पढ़ें और आप अप-टू-डेट रखें। दुनिया भर की खबरें हिंदी में क्लिक करने के लिए विदेश सत्र

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page