लेटेस्ट न्यूज़

अमेरिका ने मार गिराया चीन का ‘जासूसी’ बैलून, समुद्र के ऊपर आया तब एक्शन लिया

अमेरिका ने मार गिराया चीन का 'जासूसी' बैलून- India TV Hindi

छवि स्रोत: फ़ाइल
अमेरिका ने मार गिराया चीन का ‘जासूसी’ बैलून

अमेरिका और चीन के बीच इन दिनों एक बैलून की वजह से तनाव बना हुआ है। अमेरिका के आकाश में कुछ दिनों से नजर आ रहे हैं चीन की जासूसी पर निगाहें टिकी हुई हैं। पिछले कई दिनों से भ्रामक गतिविधियों पर नजर रखते हुए अमेरिकी सेना ने उसे अटलांटिक महासागर के ऊपर पहुंचने पर संकट से गिरा दिया। अमेरिकी सेना ने राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश के बाद यह कार्रवाई की है।

गुब्बारे मार गिराने पर चीन ने जताया विरोध

उधर, चीन के विदेश मंत्रालय ने जेट से अमेरिकी चीनी बैलून गिराने की इस कार्रवाई पर कड़ा असंतोष और विरोध जताना है। चीनी विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि अमेरिका ने अपने मिलिट्री फाइटर जेट से चीनी शिलालेख को मार गिराया, जिसे वाशिंगटन ने संदिग्ध बताया था।

अमेरिका ने इस अभियान को अंजाम देने से पहले इसके आसपास के तीन एयरपोर्ट और एयरस्पेस को बंद कर दिया था। इसके बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने व्हाइट हाउस में बताया कि बुधवार को, जब मुझे (चीनी निगरानी) नजर के बारे में बताया गया, तो मैंने पेंटागन को आदेश दिया कि इसे जल्द से जल्द मार गिराया जाए। उन्होंने इसे मार गिराया। मैं अपने एविएटर्स को बधाइयां देना चाहता हूं जिन्होंने इसे किया।

अटलांटिक महासागर के ऊपर मार गिराया

यह चाइनीज स्पाईसारा को अटलांटिक महासागर के ऊपर गिराया गया है। समाचार एजेंसी एपी के अध्यक्ष जो बाइडेन ने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में ही उस चमक को गिराने का आदेश दे दिया गया था, लेकिन इंतजार किया गया कि गुब्बारा समुद्र के ऊपर आ जाए। जब ऐसा हुआ, तो अमेरिकी विमान ने उसे उड़ा दिया।

तीन दिनों से यह जासूसी गुब्बारा देखा जा रहा था

दरअसल, तीन दिनों से ये चीनी स्पाई बैलून अमेरिका के एयरस्पेस में देखा जा रहा था। पेंटागन इस पर कड़ी निगरानी रखता था। इस मुद्दे पर पहली बार पेंटागन के प्रेस सचिव का बयान आया था। प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइटर ने गुरुवार शाम को बताया कि यह जासूसी चश्मदीद से किसी तरह का खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि दस्तावेजों का पता चलने के बाद, अमेरिका सरकार ने संवेदनशील जानकारी को बचाने के लिए तुरंत कार्रवाई की।

तनाव बढ़ा तो अमेरिकी विदेश मंत्री ने कैंसिल कर दी थी बीजिंग यात्रा

इससे पहले अमेरिका के हवाई क्षेत्र में चीनी जासूसी का गुब्बारा दिखाई देने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। इसी बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी दो दिन की बीजिंग यात्रा को स्थगित कर दिया। विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में चीनी जासूसी की जानकारी सामने आने के बाद मैं चीन की अपनी यात्रा स्थगित कर रहा हूं। उद्र, चीन ने दावा किया है कि यह कोई जासूसी का गुब्बारा है। हालांकि इस मामले पर गौर करने की बात कही।

नवीनतम विश्व समाचार

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page