लेटेस्ट न्यूज़

गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए 7 स्किन केयर टिप्स। यहां हैं गर्मियों में ऑयली स्किन की देखभाल करने वाले 7 टिप्स।

इस खबर को सुनिए

गर्मी शुरू हो गई है और इस दौरान त्वचा को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। क्योंकि चिलचिलाती धूप, धूल बंद हो जाती है और ह्यूमिडिटी के कारण त्वचा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याएं होने लगती हैं। वहीं इन पर समय का ध्यान न दें तो यह जुड़ते-धीमे और अधिक बढ़ते जाते हैं। यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो गर्मियों के मौसम में आप अपनी स्किन के लिए परेशान हो सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि ऑयली स्किन वाले लोग समर सीजन का मजा नहीं ले सकते। आपके स्किन केयर रूटीन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करके ऐक्सिस ऑयल प्रोडक्शन को नियंत्रित कर सकते हैं।


तो आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे इस गर्मी के मौसम में अपनी तैलीय त्वचा को कैसे मेंटेन करें।

यहां जानिए गर्मियों में ऑयली स्किन के ख्याल रखने वाले 7 टिप्स

1. लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

हर तरह की त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है। जिस तरह से त्वचा जल्दी सूख जाती है, गर्मियों का मौसम इस तरह से त्वचा को ड्राई नहीं करता है। यदि आपकी त्वचा पहले से ऑयली है तो ऐसे में हैवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा को और ज्यादा ऑयली बना सकती है। इसलिए लाइट जेल बेस्ट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

अब आप यह सोच रही हैं कि त्वचा पहले तेली है तो इस पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल क्यों करना है! तो आप बताएं कि मॉइश्चराइजर त्वचा को प्रतिबद्ध करता है जिससे सीबम का उत्पादन नियंत्रण बना रहता है और एक्ने ब्रेक आउट जैसे बैक्टीरिया भी कंट्रोल में रहते हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल स्किन को सुरक्षित रखता है। चित्र: दृश्यस्टॉक

2. सनस्क्रीन आवेदन न करें

हर सुबह चेहरे को साफ करने के बाद सनस्क्रीन लगाना न लें। अमेरिकन अकादमी ऑफ़ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार सूरज से रोज़मर्रा के लोग घबराहट रे स्किन को बुरी तरह से डैमेज कर देते हैं। इसके साथ ही अगर त्वचा तैलीय है तो ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें और तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन सनस्क्रीन चुनें।

यह भी पढ़ें : घर की रसोई के ये 5 दिनचर्या ला सकते हैं त्वचा में निखार, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

3. स्किन को ज्यादा एक्सफोलिएट न करें

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो ऐसे में सप्ताह में केवल एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए रासायनिक युक्त स्क्रब का इस्तेमाल करने की जगह हल्की या घरेलू स्क्रब का इस्तेमाल उचित रहेगा।

ऑयली स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है, लेकिन स्किन एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को हटाना जरूरी है। अन्यथा यह पोर्स में सागर हो जाते हैं और पोर्स बंद कर देते हैं। स्किन को ओवर एक्सफोलिएट करने से त्वचा की सुरक्षा परत डैमेज हो जाती है। यही कारण है कि ग्रंथि अधिक मात्रा में सीबम का उत्पादन करती है जिससे यह त्वचा को अधिक तैलीय बना देती है।

4. ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो घर से बाहर निकलने से पहले पर्स में ब्लोटिंग पेपर को न रखें। जब आप लगे कि त्वचा पर काफी ज्यादा तेल जमा हो गया है और त्वचा चिपचिपी हो गई है तो ब्लोटिंग पेपर निकालकर त्वचा पर पेस्ट और 4-5 सेकंड तक त्वचा पर इसे रखें। यह एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है जिससे त्वचा को आराम मिलता है।


अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन भी ब्लोटिंग पेपर के इस्तेमाल की सलाह देती है।

तेलीय त्वचा
ऐक्सेक्स ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल कर सकते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5. सामना फेस का इस्तेमाल करें

चंदन, मुल्तानी मिट्टी जैसे फेस मास्क का इस्तेमाल तैलीय त्वचा के लिए काफी प्रभावी रूप से काम करता है। साथ ही गर्मी में इनका इस्तेमाल त्वचा को पर्याप्त ठंडक प्रदान करता है और एक्स्ट्रा ऑयल को सॉक्स लेता है। वहीं यह इंप्योरिटीज को भी दूर करता है और त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है।

6. टोनर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन के अनुसार समर में ऑइली स्किन से बचाव के लिए स्किन केयर रूटीन में टोनर को जरूर शामिल करें। इसकी अस्थिर संपत्ति त्वचा को आराम पहुंचाती है और खुले छिद्रों को छोटा कर देती है। जो अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है।

7. खान पान का विशेष ध्यान रखें

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो ऐसे में ज्यादा से ज्यादा ज्यादा हेल्दी और फीजिंग फूड्स का सेवन करें। साथ ही जंक, व्रत और फ्राइड फूड्स से पूरी तरह परहेज करें। एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाते हैं और विशेष रूप से तेल मुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं।

यह भी पढ़ें :डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मी में मस्क मेलन जूस की इन रेसिपीज को ज़रूर ट्राई करें

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page