चुनावदिल्ली

21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग: त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 80%, बिहार में सबसे कम 48%

United News Of Asia. दिल्ली। लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग शाम 6 बजे खत्म हो गई। सीटों के हिसाब से यह सबसे बड़ा फेज है। शाम छह बजे तक 63 फीसदी वोटिंग हुई है। फाइनल वोटिंग प्रतिशत अभी नहीं आया है।

  • सबसे ज्यादा 80 प्रतिशत वोट त्रिपुरा में डाले गए, जबकि बिहार में सबसे कम 48 प्रतिशत वोटिंग हुई।

सुबह PM मोदी ने सभी से वोट डालने की अपील की थी। उन्होंने हिंदी, तमिल, मराठी समेत 5 भाषाओं में ट्वीट किया था।

वोटिंग के दौरान मणिपुर के बिष्णुपुर में फायरिंग, बंगाल के कूचबिहार में हिंसा और छत्तीसगढ़ के बीजापुर में ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ है। ब्लास्ट में एक असिस्टेंट कमांडेंट और जवान घायल हैं।

मणिपुर की दो लोकसभा सीटों (मणिपुर इनर और मणिपुर आउटर) पर भी इस फेज में वोटिंग है। हिंसा को देखते हुए आउटर सीट के कुछ हिस्सों में 26 अप्रैल को भी वोटिंग होगी।

2019 में इन 102 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने 40, DMK ने 24, कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं। अन्य को 23 सीटें मिली थीं। इस फेज में अधिकतर सीटों पर मुकाबला इन्हीं 3 दलों के बीच है।

फर्स्ट फेज में 1,625 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें 1,491 पुरुष, 134 महिला कैंडिडेट हैं। 8 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल भी इस बार चुनाव मैदान में हैं।

इस फेज के बाद 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग होगी। कुल 7 फेज में 543 सीटों पर 1 जून को मतदान खत्म होगा। सभी सीटों के रिजल्ट 4 जून को आएंगे।

  • छत्तीसगढ़ के कोंडागांव के नक्सल प्रभावित इलाकों से पोलिंग पार्टियां लौटीं

छत्तीसगढ़ में बस्तर लोकसभा सीट के लिए आज वोटिंग हुई। यहां नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले के अति संवेदनशील कडेनार और बेचा इलाकों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। इन इलाकों में दोपहर 3 बजे मतदान खत्म हो गया था।

यहां मतदान कर्मियों को हेलिकॉप्टर से पोलिंग बूथ पर भेजा गया था। शाम को करीब 5 बजे ये दल हेलिकॉप्टर से लौटा है। ITBP कैंप के हेलीपेड पर कलेक्टर कुणाल दुदावत ने गुलदस्ता देकर मतदान दल का स्वागत किया।

  • अखिलेश यादव ने कहा- बीजेपी का पहले दिन, पहला शो फ्लॉप

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, ‘बीजेपी का पहले दिन, पहला शो फ्लॉप हो गया है। जनता को अब न भाजपाइयों की अदाकारी अच्छी लग रही है, न कहानी, न घिसे-पिटे डॉयलॉग्स। भाजपा की खिड़की खाली है। देश की जागरूक जनता को अपने नए भविष्य को चुनने के लिए अग्रिम बधाई और जिन समाजों ने परंपरा से हटकर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को खुलकर समर्थन और वोट दिया है, उन सभी की नई राजनीतिक चेतना को नमन।’

  • चुनाव अफसर ने कहा- उत्तराखंड में शांतिपूर्ण मतदान

उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरषोत्तम का कहना है, ‘उत्तराखंड में मतदान शांतिपूर्वक रहा। पहले फेज में मतदान प्रतिशत 55-56% रहा। गर्मी की वजह से मैदानी इलाके हमने मतदाताओं में कमी देखी।

  • बूथ के पास ब्लास्ट में घायल जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में बीजापुर के उसूर थाना इलाके के गलगम में ग्रेनेड ब्लास्ट में घायल CRPF-196 बटालियन का जवान शहीद हो गया है। जवान का नाम देवेंद्र कुमार है। जवान एरिया डोमिनेशन पर निकले थे। इसी दौरान पोलिंग बूथ से 5 सौ मीटर दूर ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ था।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page