लेटेस्ट न्यूज़

इक्वाडोर में 6 तीव्रता का भूकंप, उत्तरी पेरू में अब तक 14 लोगों की मौत – अंतरराष्ट्रीय समाचार हिंदी में

ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर (इक्वाडोर) के दक्षिणी क्षेत्र में शनिवार (18 मार्च) को शक्तिशाली भूकंप के संकेत महसूस किए गए। रिक्टर स्कैन पर 6.8 तीव्रता के भूकंप ने वहां भारी तबाही मचाई है। अब तक कम से कम 14 लोगों की मौत की खबर है। भूकंप के तेज होने से कई दुर्घटनाएं होने का संकेत मिलता है और लोग प्रदूषण की ओर भागते हैं। उते वैसे पेरू में भी भूकंप के एहसास के संकेत मिले हैं।


यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने देश के तटीय गुयास क्षेत्र में 6.8 की तीव्रता वाले भूकंप की सूचना दी है। भूकंप का केंद्र इक्वाडोर का दूसरा सबसे बड़ा शहर गुआयाकिल लगभग 50 मील (80 किलोमीटर) दक्षिण में केंद्रित था।


सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में लोगों को गुआयाकिल के स्विमिंग पूल में शामिल होते देखा जा सकता है। भूकंप के उत्तरी संकेत पेरू में भी महसूस किए गए। राष्ट्रपति गुलेरमो लासो ने ट्वीट करके लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

राष्ट्रपति गुलेरमो लासो ने कहा कि भूकंप ने “बिना किसी संदेह के… बड़ी आबादी के बीच खतरे की घंटी बजा दी है।” लासो के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि चक्कर में एल ओरो में 11 की मौत तटीय राज्य और दो पहाड़ी राज्य अजु में हुई है।

सीएनएन के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि अजुए में एक व्यक्ति की मौत एक कार की दीवार गिरने से हुई और एल ओरो में कम से कम तीन झटके की मौत एक सुरक्षा कैमरा टॉवर के गिरने से हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप की तबाही में घायल हुए लोगों का इलाज चल रहा है, लेकिन उनकी विस्तृत जानकारी नहीं झलकती है। यूएसजीएस ने संकेत को “ऑरेंज अलर्ट” कहा है और कहा है कि यह आपदा व्यापक रूप से व्यापक है और इसमें हताहतों की संख्या और अधिक होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप की वजह से इक्वाडोर के दक्षिणी क्षेत्रों में भारी पैमाने पर अनुमानों को नुकसान पहुंचता है लेकिन अभी तक सुनामी के संकेत नहीं मिले हैं।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page