लेटेस्ट न्यूज़

संभल चंदौसी कोल्ड स्टोरेज ढहने से दुर्घटना में 10 की मौत 5 घायलों का उपचार एवं मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

यूपी में कोल्ड स्टोरेज का पतन: उत्तर प्रदेश के संभल जिले के चंदौसी थाना क्षेत्र में एक निजी ठंडे भंडारण कक्ष के छत के मलबे से मलबे में दबकर मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर दस हो गई। परिक्षेत्रीय पुलिस उप महानिरीक्षक शल्भ माथुर ने यह जानकारी दी। इस बीच, शिवयोगी आदित्यनाथ ने दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के संबंध को दो लाख रुपये का यूं देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने घटना के पीछे के कारणों की जांच के लिए एक समिति भी कार्रवाई की है। जिलाधिकारी मनीष बंसल ने बताया, “चंदौसी थाना क्षेत्र के मई गांव में इस्लाम नगर मार्ग पर स्थित एक निजी कोल्ड स्टोरेज के चेंबर की छत पर गुरुवार को अचानक से निगाह लग गई थी। इस घटना में अब तक दस लोगों की मौत हो चुकी है।” लखनऊ में एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि नंबर योगी ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये, जबकि गंभीर रूप से घायल लोगों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दुर्घटना में घायल लोगों को नि:मुक्त इलाज उपलब्ध कराने को भी कहा है।

यूपी पॉलिटिक्स: राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल होने कोलकाता पहुंचे अखिलेश यादव, 2024 को लेकर बनेगी सियासी रणनीति

रेस्क्यू जारी
पुरोहित ने कहा कि चार्ट ने आयुक्त और ढुलमुलजी, मुरादाबाद के नेतृत्व में एक जांच समिति भी अटकती है, जो कोल्ड स्टोरेज चिपचिपे होने के कारणों की जांच करती है और जल्द ही रिपोर्ट निर्देशित करती है। जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि कपड़े में पक्की और अन्य निर्माण सामग्री हटा दी गई है और अब आलू के बोरों को निकालने का काम किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्रा ने कहा कि दुर्घटना में शिकार हुए कुछ अन्य लोगों के भी शामिल होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि कोल्ड स्टोरेज में राहत और बचाव कार्य अब भी जारी है।

क्षेत्रीय पुलिस उप महानिरीक्षक शल्भ माथुर ने बताया कि कोल्ड स्टोरेज से अभी तक 21 लोगों का निकासी हो चुका है, जिनमें से दस की मौत हो चुकी है और बाकी को अस्पताल में भर्ती का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। संभल के जिलाधिकारी सल बं ने बताया कि मुरादाबाद के एक अस्पताल में पांच घायलों का इलाज जारी है, जबकि छह अन्य घायलों का चिकित्सीय उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

क्रोमा गैस की वजह से बरता जा रहा है
माथुर ने गुरुवार को देर शाम पत्र से कहा, “मलेबे में अब भी कई लोग दबे हो सकते हैं। कोल्ड स्टोरेज में आसमा गैस का सिलिंडर रखने की वजह से राहत और बचाव के काम में बहुत परेशानी हो रही है। बचाव अभियान कल सुबह तक जीने की संभावना है।” माथुर ने बताया था कि कोल्ड स्टोरेज के मालिक अंकुर अग्रवाल और रोहित अग्रवाल पर गैर-इरादतन हत्या का आरोप लगाया गया है।

उन्होंने कहा था कि रोहित और घटना के बाद से वे फरार हैं और दोनों की गिरफ्तारी के लिए स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की टीम भड़क गई है। माथुर ने कहा था कि न्यायिक प्रक्रिया के तहत मामले की मजिस्ट्रेट से जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया था, “कोल्ड स्टोरेज का जो हिस्सा है, वह तीन महीने पहले ही बनाया गया था, लेकिन इसके लिए प्रशासन को अनुमति नहीं दी गई थी। इसके अलावा, कोल्ड स्टोरेज में क्षमता से अधिक मात्रा में आलू रखा गया था।” पुलिस के अनुसार, एंड्री स्ट्रेटेजी और पुलिस की टीमें राहत और बचाव कार्यों में जुटी हैं।

Show More

Saurabh Namdev

| PR Creative & Writer | Ex. Technical Consultant Govt of CG | Influencer | Web developer
Back to top button

You cannot copy content of this page